Saturday, June 13, 2009

स्वाइन ,खुशवन्त,बी.जे.पी.

स्वाइन फ़्लु-
जनाब खबरदार अभी आप एड्स ,बर्डफ़्लु से ही परेसान थे कि एक और बिमारी ने दरवाजे पर दस्तक दे दी है. युरोप और अमेरिका महद्विपो मे स्थिति बहुत खतरनाक हो गयी है मामले कि सवेदनशिलता को देखते हुए बिश्व स्वाथ्य सन्गठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया है .वहा युध्द स्तर पर राहत और बचाव कि तैयारियो का खाका तैयार किया जा रहा है . भारत मे भी अपनी सरकार के सम्बन्धित मन्त्री गुलाम नबी आजाद ने प्रेस कान्फ़्रेन्स कर के इस सम्बन्ध मे अपना स्टैन्ड रखा . वैसे भारत के लिये स्थिति ज्यादा भयावह नही है .अपने यहा जो फ़्लु के १५ मामले प्रकाश मे आये है जिनकी स्थिति नाजुक नही है. हमे बचाव के तौर पर फ़्लु प्रभावित देशो से आने वाले लोगो पर ध्यान रखना होगा. मन्त्रालय ने भी सुरक्छा कि कडी मे एअर पोर्टो और आवश्यक स्थानो पर अधिक से अधिक जाच केन्द्रो कि स्थापना पर कार्य प्रारम्भ कर दिया है. आशा है कि जल्द ही इस महामारी को काबु मे कर लिया जयेगा.
खुशवन्त सिन्घ-
आपके दिमाग को किस किडे ने काट खाया है पता नही लग पा रहा है .आप अच्छे लेखक है किस बिचारधारा से प्रेरित है पता लगाना मुस्किल . आमो के बहुत शौकिन है इसका जिक्र अपने हर दुसरे लेख मे करते है. लेखो मे महिलाओ का जिक्र भी प्रचुरता के साथ.आप को सालिनता केवल कन्ग्रेसी नेताओ और उनके परिवारो मे दिखती है. उमा भारती और साध्वी प्रग्या मे आप कोइ फ़र्क महशुष नही करते .भगवाधारीयो से एलर्जी पर मदनी और बुखारी जैसो से सिम्पैथी . पकिस्तान से बिशेष अनुराग. सेकुलरवाद के घोर समर्थक.
भा.ज.पा. -
एक के बाद एक हारो से त्रस्त भा.ज.पा. मे अभी तक सन्कट के बादल हटते नजर नही आ रहे है .दुसरी पन्क्ति के नेताओ कि अति महत्वाकान्छा पार्टी कि नैया डुबाने को आतुर है .अपने मुल सिध्दान्तो कि बलि देकर और अति अनुशासनहीनता के कारण वोटरो मे दल की साख को बट्टा लगा है. भा.ज.पा. की अन्दरुनी राजनिति जसवन्त के ताजा बयानो से गर्म है ,साफ़ है कि वहा गुट्बाजी कि राज निति अभी तक हावी है.
चलते-चलते-
युवराज राहुल गान्धी के जन्मदिन को कोन्ग्रेस सदभावना दिवस के रुप मे मनाएगी.गणेश परिक्रमा चालु आहे.

No comments:

Post a Comment

Post a Comment